Gram Panchayat Ration card List 2024 ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में नाम देखें

ऑनलाइन ग्राम पंचायत राशन कार्ड लिस्ट / सूची कैसे चेक करें 2024 Gram Panchayat Ration card List online check

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जो राज्य सरकारों द्वारा राज्य में मध्यमवर्गीय और निम्नवर्गीय परिवारों को प्रदान किया जाता है। राशन कार्ड राज्य में गरीब और कमजोर परिवारों को सरकारी दुकानों से रियायती दरों पर आवश्यक वस्तुएं जैसे गेहूं, चावल, चीनी, तेल और अन्य आवश्यक वस्तुएं प्राप्त करने में मदद करता है।

डिजिटल इंडिया मिशन के तहत APL(गरीबी रेखा से ऊपर), BPL (गरीबी रेखा से नीचे), और AAY (अंत्योदय अन्न योजना) राशन कार्ड सूचियों में नामों के आवेदन और जांच की सुविधा ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से की जा रही है। इस पहल के हिस्से के रूप में, राज्य की शहरी और ग्रामीण पंचायत राशन कार्ड सूची, जिसे (Gram Panchayat Ration card List ) के रूप में जाना जाता है, राज्य के खाद्य पोर्टलों पर ऑनलाइन जारी की जा रही है।

आज के लेख में हम बताएंगे कि शहरी और ग्रामीण पंचायत राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन कैसे जांचें। हम राशन कार्डों की पूरी सूची खोजने और राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी साझा करेंगे। इसलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।Link Aadhaar Card To Bank Account |बैंक में आधार कार्ड कैसे लिंक करें


Gram Panchayat Ration Card List 2024 online check

Ration card list 2024 ग्राम पंचायत राशन कार्ड नई लिस्ट:- एपीएल, बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड के लिए आवेदन राज्यों में जरूरतमंद और कमजोर परिवारों द्वारा पंजीकरण या नामांकन के माध्यम से किया जाता है। राज्य सरकारें केवल उन्हीं लोगों को राशन कार्ड प्रदान करती हैं जो सरकार के दिशानिर्देशों और मानदंडों के अंतर्गत आते हैं।

इसलिए राज्य सरकारें जरूरतमंद सभी राशन कार्ड धारकों के नाम के साथ एक राशन कार्ड सूची तैयार करती हैं और इसे अपने संबंधित राज्य के खाद्य पोर्टल पर जारी करती हैं।

राज्य के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए राशन कार्ड सूची राज्य सरकारों द्वारा अलग-अलग जारी की जाती है। इसलिए, राज्य के नागरिक अब आसानी से ऑनलाइन शहरी और ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची  (GRAM PANCHAYAT RATION CARD LIST) में अपना नाम देख सकते हैं।

जब से डिजिटलीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई है, राज्य में ऐसे कई नागरिक हैं जो राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे खोजें, इसके बारे में नहीं जानते हैं। इसलिए, नीचे दी गई निम्नलिखित प्रक्रियाओं को ध्यान से पढ़ें।


Aadhaar Card Status Check: देखें नये आधार कार्ड का स्टेटस चेक

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन चेक कैसे करें?

किसी भी राज्य के आवेदक जिन्होंने हाल ही में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है, वे ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन खोज सकते हैं।

ग्रामीण नागरिक एपीएल, बीपीएल और एएवाई राशन कार्ड सूची ऑनलाइन देखने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। राशन कार्ड सूची में अपना नाम जांचने के लिए सभी राज्यों के खाद्य पोर्टलों पर प्रक्रिया समान है।

Gram Panchayat Ration card suchi/list me apna naam Kaise dekhe

  • 1: सबसे पहले, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल (एनएफएसए) पर जाएं

ग्राम पंचायत नई राशन कार्ड सूची में अपना और अपने परिवार का नाम जांचने के लिए आवेदक को NFSA के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। गृहस्थी एवं अंत्योदय सूची की पात्रता जांचने के लिए आवेदक को अपने कंप्यूटर या मोबाइल का उपयोग करके nfsa.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।

  • 2: होमपेज पर राशन कार्ड विकल्प चुनें

 NFSA पोर्टल पर, आवेदक को “राशन कार्ड” लेबल वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। राशन कार्ड विकल्प का चयन करने के बाद, आवेदक को “Ration card Details on Portal” का विकल्प चुनना चाहिए।

Gram Panchayat Ration card List online check
  • 3: राशन कार्ड सूची देखने के लिए अपने राज्य का चयन करें

राज्य के खाद्य पोर्टल पर शहरी और ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में नाम जांचने के लिए आवेदक को नए पेज पर अपने राज्य का चयन करना होगा। एक बार चयन होने पर, उस राज्य का खाद्य पोर्टल खुल जाएगा, जिसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभीAPL, BPL व AAY राशन कार्ड धारकों की सूची प्रदर्शित होगी।

  • 4: अपना जिला चुनें

राज्य का चयन करने के बाद संबंधित खाद्य पोर्टल खुल जाएगा। अब नए पेज पर आवेदक को अपने जिले का चयन करना होगा।

  • 5: शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों का चयन करें

जिले का चयन करने के बाद नई राशन कार्ड सूची में नाम देखने के लिए आवेदक को शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में से किसी एक का चयन करना होगा।

क्षेत्र का चयन करने के बाद ही एपीएल, बीपीएल और एएवाई राशन कार्ड धारक अपना नाम शहरी और ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में देख सकते हैं।

Aadhaar Card Address Change:आधार कार्ड का एड्रेस चेंज करें घर बैठे

  • 6: अपना ब्लॉक या शहर चुनें

शहरी या ग्रामीण क्षेत्र का चयन करने के बाद शहर और ग्राम पंचायत के लोगों को अपने ब्लॉक या कस्बे का चयन करना होगा। एक बार ब्लॉक या शहर का चयन हो जाने के बाद, आवेदकों को अपने संबंधित क्षेत्र के लिए अपने एफपीएस डीलर और राशन कार्ड नंबर का चयन करना होगा।

  • 7: ऑनलाइन ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में नाम जांचें

अपने एफपीएस डीलर का चयन करने के बाद, आवेदक को अपना राशन कार्ड नंबर चुनना होगा। एक बार राशन कार्ड नंबर का चयन करने के बाद, आवेदक का नाम राशन कार्ड सूची में दिखाई देगा। इस प्रकार कोई भी आवेदक शहरी एवं ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकता है।

  • 8: डिजिटल राशन कार्ड डाउनलोड या प्रिंट करें

आवेदक ऑनलाइन ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची या शहरी राशन कार्ड सूची में अपना नाम खोजने के बाद राशन कार्ड डाउनलोड या प्रिंट कर सकता है।

विभिन्न राज्यों की ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखें।
शहरी या ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में अपना नाम जांचने के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें, जो आपको कुछ राज्यों के राशन कार्डों की पूरी सूची तक ले जाएगा।

इस लिंक पर क्लिक करके आप नई राशन कार्ड सूची आसानी से ऑनलाइन देख या खोज सकते हैं।


ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची कैसे देखें 2024 अपने मोबाइल से

  • ग्राम पंचायत के लिए राशन कार्ड की नई सूची मोबाइल से चेक करने के लिए आपको सबसे पहले सरकार की वेबसाइट nfsa.gov.in खोलनी होगी।
  • उसके बाद, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट खुल जाएगी, जहां आपको राशन कार्ड अनुभाग के तहत “Ration card details on state portals” विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने देश के सभी राज्यों के नाम आ जाएंगे और आपको सर्च करके अपना राज्य चुनना होगा, इसके बाद जिला और फिर विकास खंड का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने ग्राम पंचायत की सभी राशन दुकानों के नाम प्रदर्शित हो जायेंगे और आपको अपनी ग्राम पंचायत की राशन दुकान का नाम ढूंढना होगा।
  • फिर, राशन दुकान का नाम, अंत्योदय, प्राथमिकता और एपीएल (सामान्य परिवार) के विकल्प होंगे। आपको वह विकल्प चुनना होगा जो आपके पास मौजूद राशन कार्ड के प्रकार से मेल खाता हो।
  • यदि आपके पास अत्यंत गरीबी दर्शाने वाला पीला कार्ड है तो अंत्योदय विकल्प चुनें।
  • यदि आपके पास नीला कार्ड है, तो प्राथमिकता विकल्प चुनें।
  • यदि आपके पास सफेद एपीएल कार्ड है तो एपीएल (सामान्य परिवार) विकल्प चुनें
  • इसके बाद ग्राम पंचायत के सभी राशन कार्डधारियों के मुखिया के नाम और उनके राशन कार्ड नंबर सामने आ जायेंगे. अपना राशन कार्ड नंबर चुनने पर राशन कार्ड का पूरा विवरण प्रदर्शित हो जाएगा, जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप घर बैठे अपने मोबाइल से अपने ग्राम पंचायत के लिए राशन कार्ड की नई सूची निकाल सकते हैं

राशन कार्ड नई ग्राम पंचायत लिस्ट में अपना नाम खोजे

ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें :- 

राशन कार्ड सूची में अपना नाम जांचने या खोजने के लिए अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं। राज्य में लोग निम्नलिखित प्रक्रियाओं के माध्यम से नगरिया और ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूचियों का विवरण खोज सकते हैं।

  • आवेदक अपने जिले, गांव, इलाके आदि का चयन कर सकते हैं और राशन कार्ड सूची में अपना विवरण खोज सकते हैं।
  • आवेदक अपने आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन देख सकते हैं
  • उम्मीदवार अपने FPS डीलर का नाम भर सकते हैं और राशन कार्ड सूची ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • आवेदक अपना राशन कार्ड नंबर और नाम भरकर शहरी और Gram Panchayat Ration card Suchi  में अपना नाम ऑनलाइन भी देख सकते हैं।

FAQ-ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची से जुड़े सवाल

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची कैसे देखें ऑनलाइन?

ऑनलाइन ग्राम सभा राशन कार्ड की सूची देखने के लिए आपको राज्य द्वारा जारी खाद्य विभाग के पोर्टल पर जाना होगा। पोर्टल पर अपना जिला, ब्लॉक, तहसील, शहर या गाँव चुनें। फिर, एफपीएस डीलर चुनें और इसे देखने के लिए अपना राशन कार्ड नंबर चुनें।

नया राशन कार्ड बनाने के लिए क्या करें ?

नया राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आपके आवेदन जमा करने के बाद संबंधित विभाग द्वारा इसका सत्यापन किया जाएगा। एक बार जब आप पात्रता मानदंडों को पूरा कर लेते हैं, तो आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

राशन कार्ड कितने दिन में बन जाता है ?

आमतौर पर राशन कार्ड प्राप्त करने में लगभग 15 से 30 दिन का समय लगता है, लेकिन आवेदन और जमा किए गए दस्तावेजों में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। यदि कोई कमी है तो राशन कार्ड जारी होने में अधिक समय लग सकता है।

बीपीएल/एएवाई/एपीएल राशन कार्ड प्राप्त करने की क्या प्रक्रिया है ?

किसी भी प्रकार का राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको अपने निकटतम संबंधित कार्यालय में जाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा, या आप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

यदि मेरा नाम ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची से गायब है तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपका नाम ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची से गायब है, तो आपको अपने क्षेत्र में राशन कार्ड वितरण के लिए जिम्मेदार ग्राम पंचायत कार्यालय या नामित प्राधिकारी से संपर्क करना चाहिए। वे समस्या को सुधारने के लिए आवश्यक कदमों पर आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत में राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

आवश्यक विशिष्ट दस्तावेज़ क्षेत्र के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर, आपको पहचान प्रमाण, निवास प्रमाण, पासपोर्ट आकार की तस्वीरें और ग्राम पंचायत द्वारा निर्दिष्ट किसी भी अन्य दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी।






Leave a Comment